डॉ. कुलदीप मिश्रा

चेयरमैन 

राष्ट्रीय मानवाधिकार एसोसिएशन

rishimishra1

डॉ. ऋषिन्द्र मिश्रा

नेशनल वाइस चेयरमैन इंडिया
राष्ट्रीय मानवाधिकार एसोसिएशन

राष्ट्रीय मानवाधिकार एसोसिएशन के उद्देश्य

  1. महिलाओं के विभिन्न सेल का निर्माण कर महिलाओं के विकास में सरकारी क्रियान्वयन को आगे बढ़ाना।
  2. जिला जन्म जात मनोविकार ग्रस्त बच्चों की रोकथाम के सुदूर अंचलों में गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ में हर पल जागरूक रहने के लिए संगठन प्रयासरत रहेगा।
  3. शारीरिक व मानसिक रूप से व्यक्तियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम में सहयोग प्रदान करना व पीड़ित व्यक्तियों की समस्याओं को संकलित कर सरकार को अवगत कराना।
  4. बाल अपराध की प्रवृत्तियों को पता लगाना एवं उनके निदान ओं के लिए रचनात्मक प्रयास कर केंद्र और राज्य सरकारों को समय-समय पर जानकारी देना।
  5. विद्यार्थियों में पनप रही मादक पदार्थों के सेवन की प्रवृति पर रोकथाम के लिए प्रेरणादायक स्वास्थ्य जीवन जीने की कला संबंधित कार्यक्रम संचालित करना एवं उनके राष्ट्र के लिए जागरूक करना।
  6. सरकार द्वारा चलाए जा रहे साक्षरता मिशन के अंतर्गत ग्राम पंचायत जनपद पंचायत जिला पंचायत एवं नगर पंचायतों के सहयोग से संस्था स्वयं के विद्यालय स्थापित कर सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में निर्धन व गरीब छात्रों को शिक्षा की व्यवस्था सरकार से निवेदन करना।
  7. समाज में पनप रही बुराइयों के उन्मूलन के लिए योग साधना केंद्र चलाकर मानव को स्वास्थ्य जीवन जीने का मार्ग प्रसस्त करने पर तथा नशाखोरी घूसखोरी में फंसे लोगों को मुक्त कराना।
  8. बाल श्रम रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना।
  9. कालाबाजारी रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना।
  10. पुलिस से प्रताड़ित लोगों को न्याय दिलाने के लिए विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से 15 दिनों में शिकायतों के निस्तारण की जानकारी मांगेंगे गंदी विचारधारा रखने वाले पुलिस अधिकारियों की कार्यप्रणाली को पुलिस मुख्यालय केंद्रीय गृह मंत्रालय गृह राज मंत्रालय से अवगत कराना और कार्यवाही निवेदन कराना।
  11. शासकीय अर्ध शासकीय एवं निजी उद्योगों में सेवारत अधिकारियों के कल्याण शर्तों के विपरीत व्यापक शोषण योग प्रार्थना की सूक्ष्म विवेचना कर वास्तविक जानकारी संकलित कर सरकार को अवगत कराना।
  12. अकाल बाढ़ भूकंप व अन्य प्राकृतिक अपराध तथा असामाजिक दुर्घटनाओं से प्रभावित व्यक्तियों के कल्याण के लिए सामाजिक सद्भावना बनाना तथा पीड़ित परिवार की सहायता करना और शक्ति काल में सरकार को वंचित जानकारी उपलब्ध कराते हुए सहयोग प्रदान करना।
  13. स्वास्थ्य के क्षेत्र में आने वाली समस्त योजनाओं जैसे एड्स कैंसर टीवी हेपेटाइटिस मधुमेह आदि जानलेवा बीमारियों की पहचान व रोकथाम जागरूकता शिविरों के माध्यम से लोगों को जागरूक करना एवं जनता को बीमारी से बचने के लिए हर संभव प्रयास करना।
  14. संस्था द्वारा अपनी समस्त योजनाओं कार्यक्रमों व उद्देश्य प्रचार-प्रसार समस्त माध्यमों से जैसे न्यूज़ विज्ञापन पंपलेट लेख पोस्टर बैनर होर्डिंग रेडियो टेलीविजन आदि के माध्यम से कराते हुए जनता तक पहुंचाने का प्रयास करना जिससे क्षेत्रीय जनता लाभान्वित हो सके।
  15. सूचना प्रसारण मंत्रालय एवं जनसंपर्क विभाग भारत सरकार राज्य सरकार से पत्रकारों से प्राप्त होने वाली सुविधाओं के क्रियान्वयन में बरती जाने वाली लापरवाही ऊपर सरकार को अवगत कराना तथा पत्रकार सेलो का गठन करना।
  16. जिला योजना समिति ओं नगरी प्रशासन द्वारा निर्धारित योजनाओं से लेकर कार्य कराना तथा बिजली सड़क पानी और शिक्षा के क्षेत्र में जिला नमस्कार शिक्षा अधिकारियों और कलेक्ट्रेट के माध्यम से निजी स्कूलों के द्वारा होने वाली उत्पीड़न के लिए सरकार को अवगत कराना और कार्यवाही हेतु निवेदन करना।
  17. संगठन के सदस्यों द्वारा शोषण के खिलाफ जनता को जागरूक करने का प्रमुख कार्य किया जाएगा तथा मानवीय संवेदनाएं की लापरवाही ओं को सरकार से अवगत कराना न्याय ना मिलने की दिशा में माननीय न्यायालय में अपील कराना।
  18. संगठन द्वारा किए गए कार्यों का लेखा-जोखा वर्ष में एक बार अधिवेशन के माध्यम से जनता के सामने रखना।
  19. प्रधानमंत्री संसद विधायक पार्षद मुख्यमंत्री राज्यपाल की निधि से आम जनता को सहयोग दिलाने का प्रयास कर निवेदन करना और इन निधियों की राशि का दुरुपयोग करने वाले पर कार्यवाही के लिए माननीय न्यायालय में जाकर जनहित रहस्य की जांच करवाने का प्रयास कराना।
  20. अनुसूचित जाति जनजाति पिछड़ा वर्ग आदिवासी के सरकारी को सरकार से लेकर किन वर्गों के विकास के लिए कार्य करना।
  21. माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा सिटीजन चार्ट के तहत दिए गए निर्देशों के पालन नहीं करने वाले के विरुद्ध माननीय न्यायालय और सरकार को अवगत कराना माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा मानवीय संवेदना के प्रति दिए गए दिशा-निर्देश के प्रचार प्रसार को आगे बढ़ाना।

राष्ट्रीय समिति

 

Chief Patron                                  {मुख्य संरक्षक}

Patrons                                           {संरक्षक}

Board of Law                                 {कानून बोर्ड}

Advisory Board                             {सलाहकार बोर्ड}

Editorial Board                             {संपादक मंडल}

Working Team                              {कामकाज टीम}

Chairman                                       {अध्यक्ष}

Vice-Presidents                             {उपाध्यक्ष}

Chief Secretary                              {मुख्य सचिव}

Secretary General                         {महासचिव}

Secretaries                                      {सचिव}

Organization secretaries              {संघठन सचिव}

Joint Secretaries                            {संयुक्त सचिव}

Org.Secretaries                                   {आयोजन सचिव}

Welfare Secretaries                              {कल्याण सचिव}

Treasurer                                              {कोषाध्यक्ष}

Press Secretary                                 {प्रेस सचिव}

Spokesman                                         {प्रवक्ता}

Publicity Officer                               {प्रचार अधिकारी}

कार्यवाही नियमावली

  1. ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीण पदाधिकारी अपने जिला अध्यक्ष ब्लॉक की मदद से अपने जनपद सदस्य जिला पंचायत अध्यक्ष और जिला पंचायत सदस्य सरपंच प्रधान से उसके द्वारा किए गए विभागीय कार्यों की जानकारी प्राप्त करें जानकारी नहीं देने पर अपने विधि सलाहकार के माध्यम से सिटीजन चार्टर का उल्लेख कर जानकारी प्राप्त कर कार्यवाही करें।
  2. जिला अध्यक्ष प्रतिमा विकास कार्यों की सही रिपोर्ट प्रदेश अध्यक्ष के पूर्ण सहमति के साथ शासन के पक्ष या विपक्ष अस्तर का दृष्टिकोण नहीं अपनाते हुए उचित रिपोर्ट भारत के प्रधानमंत्री , राष्ट्रपति वा मुख्यमंत्री को भेजेंगे।
  3. जिले में प्रतिमा आयोजित बैठकों में बिना सूचना के अनुपस्थित रहने वाले सदस्यों और पदाधिकारियों को प्रथम तौर पर ₹100 आर्थिक दंड से दंडित करेंगे दूसरी और तीसरी बैठक में अनुपस्थित रहने पर उन्हें चेतावनी नोटिस जारी करेंगे।
  4. सदस्य पदाधिकारी अपने पद की गरिमा का सम्मान रखेंगे और अनुशासनहीनता का परिचय नहीं देंगे संगठन के खिलाफ प्रचार प्रसार सिद्ध होने पर निष्कासन की कार्यवाही संगठन कर सकता है संगठन के शिकायत सुझाव निम्नलिखित में अपने नगर अध्यक्ष जिला अध्यक्ष संभागीय अध्यक्ष प्रदेश अध्यक्ष को सीधे शिकायत सुझाव दे सकते हैं।
  5. राष्ट्रीय पदाधिकारियों और प्रदेश पदाधिकारियों के विरुद्ध सीधे तौर पर अनर्गल प्रचार प्रसार जैसे उद्बोधन नहीं करेंगे इसी तारा नगर और जिला पदाधिकारियों के लिए जिला और नगर के पदाधिकारियों सदस्यों द्वारा गलत बयान बाजी नहीं की जाए।
  6. संगठन के समस्त पदाधिकारी सदस्य अपराधिक गतिविधियों से अपने को दूर रखेंगे स्वयं आ किसी सलाह द्वारा शराब सट्टा जुआ जैसे मामलों को अपने आप को लिप्त न करें।
  7. संगठन के पदाधिकारियों सदस्यों की पुलिस वेरीफिकेशन समय-समय एसोसिएशन करेगा।
  8. संगठन द्वारा आयोजित किसी भी रैली बैठकों में गंभीरतापूर्वक अपनी अपनी बैठकों को आयोजन करें और जन शिकायतों के निस्तारण के लिए अपनी रणनीति बनाएं।
  9. जिला अध्यक्ष प्रतिमा अपनी अपनी बैठकों की जानकारी अपने प्रदेश अध्यक्ष को भिजवाए और उन से निर्देश प्राप्त करें प्रदेश अध्यक्ष द्वारा दिए गए निर्देश नहीं मानने पर राष्ट्रीय कमेटी उचित निर्णय के लिए बाध्य रहेगी।
  10. जिला कमेटी महिला बाल विकास आंगनबाड़ी साक्षरता किशोर न्यायालय केंद्रीय जेल विद्युत मंडल की कार्रवाई हो पर जनहित में नजर रखेंगे और जिला योजना समिति और नगरीय प्रशासन की योजनाओं के क्रियान्वयन की समस्त जानकारियां अपने पास उपलब्ध रखेंगे एवं जनहित में उनका उपयोग करेंगे।
  11. उत्पीड़न संबंधी पुलिस शिकायतों में जिला पुलिस अधीक्षक और रेंज पुलिस महा निरीक्षक से प्रतिमाह में बैठक लेंगे और शिकायतों का निस्तारण करेंगे पुलिस द्वारा शिकायतों पर ध्यान नहीं देने पर अपने विधि सलाहकार के माध्यम से सत्र न्यायाधीश की अदालत में मामला पंजीबद्ध करवाएंगे।
  12. कलेक्टर मंडलायुक्त कमिश्नर से भी जन शिकायतों में प्रतिमाह 15-15 दिवस के अंतर से बैठक लेंग।
  13. जिला विधिक अधिकारी से मिलकर गरीब लोगों को कानूनी विधि सलाहकार उपलब्ध कराएंगे और उन्हें हर स्तर पर सहयोग प्रदान करेंगे अधिक जानकारी के लिए अध्यक्ष विधिक सेवा प्राधिकरण से संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  14. जिला पंचायत नगर पंचायत नगर पालिका ओं विधायक निधि सांसद निधि मुख्यमंत्री निधि कलेक्ट्रेट निधि कमीशन निधि पार्षद निधि के द्वारा मार्गदर्शन प्राप्त करेंगे विकास राशियों में धांधली पाए जाने संबंधित जनप्रतिनिधि जिला प्रशासन के विरुद्ध जिला न्यायालय उच्च न्यायालय मानवाधिकार आयोग निगरानी कमेटी सुप्रीम कोर्ट भारत को प्रदेश अध्यक्ष के माध्यम से शिकायत भेजेंगे।
  15. ऐसे संगठन फर्जी डॉक्टरों नर्सिंग होम पर नजर रखेंगे जो अपनी विधि में इलाज ना कर जनता को गुमराह करते हैं ऐसे डॉक्टर को अपनी पार्टी में इलाज नहीं करते हैं तथा मनमानी बिलिंग करते हैं उनके विरुद्ध जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिविल सर्जन कलेक्ट्रेट मंडलायुक्त से शिकायत कर सकते हैं।
  16. खाद्य पदार्थों पर अंकुश नहीं रखने वाले ऐसे व्यापारी दुकानदारों को शासन को अवगत कराया जाएगा।
  17. ऐसी गैस एजेंसी हो दूध डेयरियों के विरुद्ध भी गुमराह करने के लिए और जनता के प्रति 420 प्रतीत होने पर खाद्य अधिकारी से शिकायत कर जनता को दूध मापी यंत्र और गैस मापी यंत्र खरीदने की सलाह देंगे और इन लोगों को दोषी पाए जाने पर प्रशासन के द्वारा कार्यवाही को अंजाम देंगे।
  18. महिला उत्पीड़न रोकने हेतु आवश्यक कार्यवाही।

राष्ट्रीय मानवाधिकार एसोसिएशन प्रमाण पत्र

rmanavadhikarcertificate